Fact Check: फर्जी है यूपी में सपा को 17 सीटें जिताने वाला वायरल स्क्रीनशॉट - Daynik Khabor

Breaking

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Saturday, April 27, 2024

Fact Check: फर्जी है यूपी में सपा को 17 सीटें जिताने वाला वायरल स्क्रीनशॉट

नई दिल्ली: देश में लोकसभा चुनाव के दो चरणों का मतदान 19 और 26 अप्रैल हो चुका है। अब तीसरे चरण का मतदान 7 मई को होना है। उत्तर प्रदेश में लोकसभा की सबसे ज्यादा (80) सीटें हैं। यूपी में मुख्य मुकाबला सत्तारूढ़ पार्टी बीजेपी के गठबंधन एनडीए और विपक्ष के नेतृत्व वाले I.N.D.I.A गठबंधन के बीच है। I.N.D.I.A गठबंधन में सपा और कांग्रेस भी शामिल हैं। इस बीच सोशल मीडिया पर इंडिया टुडे के 'मूड ऑफ द नेशन' सर्वे के ग्राफिक्स के साथ एक स्क्रीनशॉट वायरल है जिसमें समाजवादी पार्टी (सपा) यूपी में 17 लोकसभा सीटें जीतती नजर आ रही है। बूम ने अपनी जांच में पाया कि वायरल स्क्रीनशॉट एडिटेड है। इंडिया टुडे के मूल ग्राफिक्स में यूपी में सपा को 7 लोकसभा सीटें जीतने की संभावना व्यक्त की गई है। एक एक्स यूजर ने इंडिया टुडे के ग्राफिक्स वाला स्क्रीनशॉट शेयर करते हुए लिखा, 'इंडिया टुडे ने उत्तर प्रदेश के अपने सर्वे में सपा को 17 सीट दी हैं, कांग्रेस को 5 सीट दी हैं, बस देखते जाओ ये तो बस शुरुआत है, सपा 30 से अधिक सीटें अकेले जीतेगी।' () पर भी इसी दावे के साथ यह वीडियो वायरल है. ()

फैक्ट चेक

बूम ने वायरल स्क्रीनशॉट की पड़ताल के लिए इंडिया टुडे के यूट्यूब चैनल को देखा। चैनल पर 20 मार्च 2024 को अपलोड किया गया मूल वीडियो मिला। वीडियो में 1:35:52 काउंटर पर सर्वे के अनुसार पार्टियों को मिलने वाली संभावित सीटों की संख्या को दिखाया गया है। सर्वे में उत्तर प्रदेश में बीजेपी को 70 सीटें, अपना दल को 2 सीटें, कांग्रेस को 1 सीट, एसपी को 7 सीट, बीएसपी को 0 सीट और अन्य को 0 सीट दी गई थीं। यहां देखें।

निष्कर्ष

नीचे वायरल स्क्रीनशॉट और मूल ग्राफिक्स के बीच तुलना देखी जा सकती है। वायरल स्क्रीनशॉट में किया गया दावा झूठा है। (This story was originally published by , and republished by NBT as part of the Shakti Collective.)


from https://ift.tt/ym9ilO0

No comments:

Post a Comment

Pages